Indicators on संक्रामक रोग से बचने के उपाय You Should Know

Wiki Article



मॉडर्ना कम्पनी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में किये गए नैदानिक प्रयोगों में ओमिक्रोन प्रकार को ध्यान में रखकर निर्मित टीकों से बीए.

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि रिपोर्टिंग प्रणाली का सरलीकरण सामूहिक संक्रमण को पहचानना कठिन बनाएगा। मंत्रालय प्रीफ़ैक्चरों से आग्रह कर रहा है कि वे वृद्ध देखभाल सुविधाओं और अन्य उच्च-जोखिम संस्थानों में वायरस प्रसार को रोकने के उपाय जारी रखें।

 इस समूह में वे रोग कारक आते हैं जो अन्तः श्वसन के माध्यम से शरीर में जाने के बाद संक्रमण और रोग को जन्म देते हैं। सामान्यतः प्राथमिक रोग प्रक्रिया श्वसन तंत्र से आरम्भ होती है और अंततः संक्रमण एक श्वसन से सम्बन्धित रोग (डिप्थीरिया, तपेदिक) अथवा श्वसन से असम्बन्धित रोग (चेचक, खसरा, कुष्ठ रोग) के रूप में सामने आता है। वायु जनित संक्रमण के फैलाने के मुख्य चार माध्यम हैं-

हमेशा खांसने या छींकने के दौरान अपने मुंह को टिश्यू से कवर करें, उसके बाद टिश्यू को किसी प्लास्टिक के बैग में सील करें और फेंक दें।

हृदय संबंधी विकार – कुछ दुर्लभ मामलों में टीबी, दिल के आस-पास के ऊतकों को प्रभावित कर देता है। इससे ऊतकों में सूजन होने लगती है और तरल पदार्थ संग्रह होने लगता है जिस कारण प्रभावी रूप से दिल की पंप करने की क्षमता पर असर पड़ने लगता है। इस स्थिति को कार्डियक टैंपोनेड कहा जाता है, जो घातक स्थिति होती है।

पारंपरिक रिपोर्टिंग प्रणाली के तहत चिकित्सा संस्थानों को एक सरकारी कंप्यूटर तंत्र में सभी संक्रमित लोगों का विवरण दर्ज करना अनिवार्य था। सरलीकृत प्रणाली अपनाने वाले प्रिफ़ैक्चरों ने अपने चिकित्सा संस्थानों पर बोझ कम होने की पुष्टि की है।

बस एक क्लिक पर साइन अप कर आप वो सारी सामग्री सुरक्षित रख सकते हैं, जिन्‍हें आप बाद में पढ़ना चाहें। और एक जरूरी बात, ‘निशुल्‍क’ आहार Source योजना, व्‍यायाम योजना और मेडिटेशन के खास सेशन यहां आपके इंतजार में हैं।

⦁    रोग-प्रतिरक्षा के उपाय संक्रामक रोगों की रोकथाम का महत्त्वपूर्ण उपाय शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करना है। नियमित रूप से शुद्ध जल एवं पौष्टिक भोजन का सेवन, विभिन्न रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। वर्तमान में विभिन्न संक्रामक रोगों से बचने तथा रोग प्रतिरक्षा शक्ति के विकास हेतु टीके भी उपलब्ध हैं। सभी स्वस्थ व्यक्तियों को ऐसे टीके लगाना अतिआवश्यक है।

परिवार के बाहर के लोगों से अपने जूतों व मौजों की अदला-बदली न करें, अपने जूते-मौजे भी समय-समय पर अपने आप धोते रहें।

यह सामग्री क्रियेटिव कॉमन्स ऍट्रीब्यूशन/शेयर-अलाइक लाइसेंस के तहत उपलब्ध है;

यदि यह पॉजिटिव है तो आपको टीबी के लिए उपचार शुरू कर देना चाहिए। अगर यह नेगेटिव है तो आपको लेटेंट टीबी के लिए उपचार करवाने की आवश्यकता हो सकती है। ताकि टीबी को सक्रिय होने से और उसके बाद आपको बीमार होने से रोकथाम की जा सके।

इसलिए विशेषज्ञों का मानना है कि जब किसी को एमआरएनए टीके की एक ख़ुराक दी जाती है तो ऐसा कोई ख़तरा नहीं है कि एमआरएनए के अनुवंशिक गुण लंबे समय तक शरीर में बने रहेंगे या ये गुण शुक्राणु या अंडाणु के अनुवंशिक कूट तक पहुँचेंगे।

नागासाकि विश्वविद्यालय के विषाणु विज्ञान या वायरोलोजी के विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर फ़ुरुसे युकि का कहना है कि दुनिया की आधी आबादी के बारे में कहा जा रहा है कि वह अब ओमिक्रोन से संक्रमित हो चुकी है और इस तरह से अलग-अलग बने उप-प्रकारों ने व्यापक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता से बचने के लिए सामान्य उत्परिवर्तन प्राप्त कर लिया होगा। उनका कहना है कि कोरोनावायरस पहले ही कई बार उत्परिवर्तित हो चुका है और अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह मनुष्यों के लिए अनुकूल होगा या फिर उत्परिवर्तित होता चला जाएगा।

"हर-सिस" प्रणाली में आगे भी सभी आयु वर्ग के रोगियों की कुल संख्या की जानकारी मौजूद रहेगी भले ही वे उच्च जोखिम वाले रोगी हों या न हों।

Report this wiki page